Saturday, 25 April 2015

हिलने लगी धरती और कांपने लगा जिगर।

बाबतपुर के न्यू टर्मिनल भवन के विजिटर एरिया में लटक गया फाल सेलिंग
वाराणसी।दोपहर में आये भूकंप ने वाराणसी के लोगों को पूरी तरह झकझोर कर रख दिया। हर कोई अवाक था की क्या हो रहा है। जनपद के हरहुआ,पिण्डरा, बड़ागाँव, अराजी लाइन, सेवापुरी, चोलापुर,चिरईगांव,काशी विद्यापीठ आदि सभी विकास खंड व शहर में भूकंप ने लोगों को झकझोर कर रख दिया। सभी लोग अपने परिवार सहित घरों से बाहर निकल गए। सेलिंग फैन सहित घर में रखे अन्य सामान अपने आप हिलने और गिरने लगे। एकाएक आये झटके से सभी लोग स्तब्ध थे।
इधर लाल बहादुर शास्त्री एअरपोर्ट पर भी महसूस हुआ भूकंप का झटका।
लाल बहादुर शास्त्री एअरपोर्ट पर भी महसूस किये गए भूकंप के झटके। इस दौरान नए टर्मिनल भवन में मौजूद अधिकारी, यात्री व एअरपोर्ट के कर्मचारी नए टर्मिनल भवन से बाहर भाग गए।
लोगों ने बताया की दोपहर 11:45 पर धरती हिलने लगी लोग कुछ समझ पाते तब तक एअरपोर्ट की विजिटर एरिया की फाल सेलिंग टूटकर गिरने लगी लोग तत्काल टर्मिनल भवन से बाहर भाग गए।
सेलिंग में लगे खम्भे में भी आई दरार।
भूकंप के कारण एअरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन के फाल सेलिंग की मजबूती के लिए लगाये गए खंभों के बिच में भी दरार आ गई। अभी भी फाल सेलिंग के लटके हुए कुछ टुकड़े भूकंप की गवाही दे रहे हैं।

दो बार हिली धरती लोगों को आने लगा चक्कर।
एक बार आये भूकंप की चर्चा चल ही रही थी तभी लगभग 12:16 पर दूसरी बार आये भूकंप से लोग पूरी तरह भयभीत हो गए। कुछ यात्रियों ने बताया की दो बार भूकंप आने के बाद उनको चक्कर आने लगा।

मोबाइल सेवाएं पूरी तरह रही बाधित।
भूकंप आने के बाद सभी मोबाइल कम्पनियों की सेवाएं पूरी तरह से ठप  हो गई लोग परिचितों को यदि फोन कर संपर्क करना चाहते थे तो फोन कट जाता था। जिससे लोगों को बहुत समस्याएं आई।

सीआईएसएफ के जवानों ने संभाला मोर्चा।
भूकंप का झटका जैसे ही एअरपोर्ट के सुरक्षा प्रभारी एसके झा  को महसूस हुआ वे तत्काल जवानों के माध्यम से यात्रियों को टर्मिनल भवन से बाहर निकलवाए और यात्रियों को सुरक्षा के लिए डटे रहे।

तो रविवार को एयर इण्डिया की काठमांडू जाने विमान हो सकती है निरस्त।
ज्ञात हो की वाराणसी से काठमांडू के लिए सप्ताह में चार दिन जाने वाली विमान का रविवार को काठमांडू जाना रद्द हो सकता है। फ़िलहाल इस बात की आधिकारिक पुष्टी नहीं है।

Post a Comment