Saturday, 20 August 2016

हवा में उड़ रहे विमान में सेल्फ़ी लेना पायलटों को पड़ा महंगा

सेल्फ़ी का क्रेज ही कुछ ऐसा होता है कि कुछ भी हो जाये लेकिन सेल्फ़ी ऐसी बने की लोग उसे देखते ही रह जाएं लेकिन हवा में उड़ रहे विमान में सेल्फ़ी लेना इतना भारी पड़ जायेगा ये इंडिगो के तीन पायलटों को नहीं पता था।

भारत की हवाई सुरक्षा नियामक ने इंडिगो के तीन पायलटों को 1 हफ्ते के लिए उड़ान भरने से रोक दिया है क्योंकि तीनों कॉकपिट में उस वक्त सेल्फी ले रहे थे जब विमान हवा में था।

पायलटों की इस हरकत की वजह से कई यात्रियों की जान खतरे में पड़ सकती थी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) भारतीय एयरलाइन्स के लिए कई पायलटों को पहले भी चेतावनी दे चुका है और वो जल्द ही ऐसे दिशा-निर्देश जारी कर सकता है।

जिसके तहत उड़ते विमान में कॉकपिट में सेल्फी लेने पर सख्त पाबंदी होगी। इंडिगो के एक प्रवक्ता ने बताया कि करीब 1.5 साल पहले पायलटों ने कॉकपिट में सेल्फी ली थी और अब रोस्टर में से 7 दिन के लिए उनका नाम हटा दिया गया है।

सूत्र ने कहा, 'ये ऐसा अकेला मामला नहीं है। फेसबुक और बाकी सोशल मीडिया के प्रोफाइल ऐसी तस्वीरों से भरे पड़े हैं, जिनमें पायलट एयरक्राफ्ट में अपनी सीट पर बैठे नजर आ रहे हैं।

अमेरिकी हवाई सुरक्षा नियामक फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) पहले ही कमर्शियल एयरलाइन्स में क्रू द्वारा अपने निजी कामों के लिए निजी इलैक्ट्रॉनिक डिवाइसों के इस्तेमाल पर रोक लगा चुकी है।

साभार

Post a Comment